Nikon D850 Camera Review In Hindi

24 अगस्त 2017 को जापान की दिग्गज कैमरा निर्माता निकॉन ने एक बेहतरीन DSLR कैमरा मॉडल निकॉन D850 लॉन्च किया। जिसने कैमरा उद्योग में निकॉन को एक कदम आगे लाकर खड़ा कर दिया। यह कैमरा आज लगभग डेढ़ साल बाद भी फ़ोटोग्राफर्स और फिल्ममेकर्स के बीच काफी लोकप्रिय बना हुआ है | D850 निकॉन का एक हाई रेजॉलूशन वाला फुल फ्रेम D-SLR कैमरा है, जिसमे 45.7 मेगापिक्सल का BSI C-MOS सेंसर उपयोग किया गया है। इसमें आप हाई स्पीड फ़ोटोग्राफ़ी के साथ साथ आप शानदार सिनेमेटिक वीडियोस भी ले सकते है। निकॉन D850 को निकॉन के सबसे तेज़ D-SLR में से एक माना जाता है। इसके कई ऐसे फ़ीचर हैं, जो इसे कमर्शिअल फ़ोटोग्राफर्स के अलावा फ़ोटोग्राफ़ी और वीडियोग्राफी, शार्ट फ़िल्म्स, फिल्ममेकिंग आदि का शोक रखने वालो के बीच काफी लोकप्रिय बनाता है। तो आज इस लेख में हम आपको निकॉन D850, उसके फ़ीचर्स, और आज के समय में उसकी  उपयोगिता के बारे में बताएँगे |

nikon_d850_review_hindi_photography_gmax_studios_hindi_camera_review

(1) 45.7 मेगा पिक्सल FX-Format BSI CMOS Sensor - निकॉन D850 में 45.7 मेगापिक्सल का फुल-फ्रेम बैक-साइड इलुमिनटिंग CMOS सेंसर का उपयोग किया गया है। जो की हाई रेजॉलूशन शूटिंग, लौ लाइट फ़ोटोग्राफ़ी, मूवीज, टाइम लैप्स आदि शूट करने में काफ़ी उपयोगी है। इसके EXPEED 5 इमेज प्रोसेसर की सहायता से आप 7 से 9 fps तक की स्पीड से तस्वीर ले सकते हो। इसकी Back-side Illuminating चिप इसके सेंसर की कम रोशनी में काम करने की क्षमता बढ़ाती हैं। जिससे आपको एक अच्छी क्वालिटी की तस्वीर मिलती है।

nikon_d850_review_hindi_photography_nikon_full_frame_camera

(2) ऑटो फोकस (Auto focus) - निकॉन D850 में Multi-Cam 20k auto focus सिस्टम है। जिसका उपयोग निकॉन अपने फ्लैगशिप कैमरा D5 में भी करता है। इसमें 153 auto focus points के साथ-साथ 99 cross type auto focus points भी है जिसके द्वारा कैमरा सब्जेक्ट को पहचान कर उस पर काफ़ी तेज़ और एकदम सटीक फ़ोकस करता है। इसके अलावा इसमें आपको सिंगल पॉइंट auto focus, डायनामिक एरिया auto focus, 3D tracking, पिन पॉइंट ऑटो फ़ोकस आदि मोड्स मिलते हैं। D850 का पिन पॉइंट ऑटो फ़ोकस मोड मैक्रो फ़ोटोग्राफ़ी में काफ़ी मददगार होता है, इसमें आप सब्जेक्ट के बहुत छोटे से एरिया में भी फोकस कर सकते हैं जैसे आँख, पेड़ के फूल, पत्ती इत्यादि। निकॉन D850 का ऑटो फोकस वीडियो शूटिंग में जयादा कारगर नहीं है, लेकिन यदि आप वीडियो में मैन्युअल फोकस का उपयोग करते है तो इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

nikon_d850_hindi_review_nikon_d850_autofocus_nikon_india_camera_review

(3) हाई स्पीड शूटिंग (High Speed Shooting) - स्पोर्ट्स और एक्शन फ़ोटोग्राफ़ी करने वाले प्रोफेशनल्स के लिए निकॉन का D850 कैमरा एक भरोसेमंद साथी है। इसके हाई फ्रेम रेट फ़ीचर के कारण आप इसमें 7fps की स्पीड के साथ फोटो शूट कर सकते हैं, लेकिन निकॉन का यह DSLR कैमरा यहीं नहीं रुकता, अगर आप और ज़्यादा हाई फ्रेम रेट पर फ़ोटोग्राफी करना चाहते हैं। इसमें आप एक ऑप्शनल मल्टी पावर बैटरी ग्रिप MB-D18 को EN-EL18B की बैटरी के साथ उपयोग कर 9fps तक शूट कर सकते हैं। इसके द्वारा आप अधिक गति वाले सब्जेक्ट जैसे ट्रैन, बाइक रेस, स्पोर्ट्स मैच आदि मूवमेंट्स को आसानी से कैमरे में क़ैद कर सकते हैं।

(4) वीडियो  फ़ीचर्स (Video Features) - निकॉन D850 के शानदार वीडियो फ़ीचर्स में से एक है इसका 4K UHD (3840 x 2160 ) वीडियो में फुल फ्रेम सेंसर की पूरी चौड़ाई का उपयोग करना, वो भी बिना किसी क्रॉप फैक्टर के। इसमें आप 4K में 24p, 25p, 30p में वीडियो निकॉन के fx और dx दोनों फॉर्मेट में शूट कर सकते हैं। साथ ही आप इसमें FULL HD में 60 fps तक वीडियो शूट कर सकते है। निकॉन D850 में SLOW MO ऑप्शन भी दिया गया है, जिसके द्वारा आप FULL HD में 120 fps तक स्लो मोशन वीडियोस शूट कर सकते हैं और अपने वीडियो को एक अलग रूप दे सकते हैं। इसमें वीडियो शूट करने के लिए कोई LOG प्रोफाइल नहीं दी गई है, लेकिन निकॉन ने इसमें एक फ्लैट प्रोफाइल ज़रूर दी है। जो काफ़ी हद तक आपकी फुटेज को डायनामिक और सिनेमैटिक रूप प्रदान करती है। इसके अलावा आप इसमें IN CAMERA 4K वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ-साथ एक्सटर्नल रिकॉर्डिंग भी एक HDMI केबल की सहायता से कर सकते हैं। निकॉन D850 की एक और ख़ासियत है इसका फ़ोकस पीकिंग फ़ीचर, यह वीडियो शूटिंग के समय आपके सब्जेक्ट के फोकस एरिया को हाईलाइट कर देता है, जिससे आप अपने सब्जेक्ट के फ़ोकस एरिया को अच्छी तरह से देख पाते हैं की वो फोकस में है या नहीं।

nikon_d850_4k_camera_full_camera_nikon_d850_review_hindi_photography_gmax_studios

(5) फ़ोटो (Photo) - आपकी उम्मीद के अनुसार निकॉन D850 का 45.7 मेगापिक्सल BSI CMOS सेंसर आपकी तस्वीरों को डिटेल्ड और प्रभावशाली बनता है। इसकी इमेज क्वालिटी इतनी बेहतरीन है, कि आप तस्वीरों को बड़े आकर में प्रिंट भी करवा सकते है। साथ ही इसकी ISO Sensitivity 64 -25,600 होने के कारण आप इसमें लो लाइट फ़ोटोग्राफ़ी के साथ-साथ ब्राइट कंडीशन में भी फ़ोटोग्राफ़ी कर सकते हैं। इसमें आप RAW, JPEG और TIFF फॉर्मेट में तस्वीरें ले सकते हैं। चूँकि एक अल्ट्रा हाई रेजॉलूशन वाली तस्वीर ज्यादा इमेज साइज लेती है इसलिए निकॉन D850 में इमेज साइज बदलने का ऑप्शन भी दिया है। इसमें आप RAW large साइज में (L) 8,256 x 5,504 (45.4 million), Medium साइज में (M) 6,192 x 4,128 (25.5 million), Small (S) 4,128 x 2,752 (11.3 million) तस्वीरें ले सकते हैं। D850 में निकॉन ने फ़ोकस-शिफ्ट शूटिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है जिसके द्वारा आपको काफी शार्प इमेज मिलती है। यह तकनीक प्रोडक्ट फ़ोटोग्राफ़ी और मैक्रो फ़ोटोग्राफ़ी के लिए बहुत मददगार है।

nikon_d850_photography_in_hindi_camera_review_nikon_d850_india_gmax_studios_photography_hindi
nikon_d850_camera_review_in_hindi_photography_gmax_studios_nikon_d850_review_india

(6)  टाइमलैप्स (Time lapse) - निकॉन D850 का टाइमलैप्स फ़ीचर इसके सबसे महत्वपूर्ण फ़ीचर्स में से एक है। इसमें आप 4Kऔर 8K टाइमलैप्स वीडियो शूट कर सकते हैं। आज की तारीक में Time lapse मोड बहुत जरूरी है, खासकर वीडियो मेकिंग और ब्लॉगिंग के लिए बहुत जरूरी है।

निकॉन D850 में आप दो प्रकार से टाइमलैप्स वीडियो शूट कर सकते हैं, पहला टाइमलैप्स मूवी मोड और दूसरा इंटरवल टाइमर मोड।

(a) टाइमलैप्स मूवी मोड(Time lapse Movie Mode) - टाइमलैप्स शूट करने के लिए निकॉन D850 में इनबिल्ट टाइमलैप्स मूवी मोड दिया गया है। जिसमे आप 4K में टाइमलैप्स वीडियो ले सकते हैं। इस मोड में  कैमरा तस्वीरों को अपने आप जोड़ कर आपको एक ख़ूबसूरत टाइमलैप्स वीडियो बनाकर देता है। जिससे आपको किसी थर्ड पार्टी एडिटिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

(b)  इंटरवल टाइमर मोड (Interval Timer Mode) -  निकॉन D850 के 45.7 मेगा पिक्सेल की बदौलत आप इसमें अधिकतम 8K तक बहुत शानदार टाइमलैप्स वीडियो शूट कर सकते हैं। इसमें आप इंटरवल और time duration को सेट कर के अपनी आवश्क्तानुसार इमेजेस ले सकते हैं। और फिर उसे किसी पोस्ट प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर में एडिट कर के एक टाइमलैप्स वीडियो बना सकते है।

nikon_d850_feature_hindi_interval_timer_shooting_nikon_d850_camera_review_hindi_photography_gmax_studios

( 7 ) बॉडी और कंट्रोल्स (Body & controls) - निकॉन D850 का निर्माण काफ़ी मज़बूत और टिकाऊ मैग्नीशियम एलाय और कार्बन फाइबर मैटेरियल्स को मिलकर किया गया है | निकॉन D850 की रफ एंड टफ बॉडी इसे किसी भी परिस्थिति में उपयोग करने लायक बनाती है। इसकी हैंड ग्रिप निकॉन D810 से काफ़ी हद तक बेहतर है और इसकी 3.2-inch , 2359K-DOT टिल्टेड-टच स्क्रीन एलसीडी मॉनिटर इसे वीडियो शूटर्स के लिए और उपयोगी बनाता है। इसकी टिल्ट स्क्रीन का उपयोग कर आप लो-एंगल और हाई-एंगल शॉट्स आसानी से ले सकते है। और टच स्क्रीन के द्वारा आप अपनी सुविधा अनुसार सेटिंग्स बदल सकते हैं, टच फोकस कर सकते है, अपने सब्जेक्ट को हाथ से ज़ूम कर के देख सकते हैं | D850 का ऑपटिकल व्यूफाइंडर 0.75x मैग्निफिकेशन के साथ निकोंन D-SLR के अब तक के सबसे बड़े व्यूफाइंडर में से एक है। जिसके कारन आपको अपनी फ्रेम का पूरा व्यू देखने को मिलता है।

nikon_d850_feature_in_hindi_photography_gmax_studios_nikon_d850_review_india
nikon_d850_review_hindi_features_nikon_d850_optical_view_finder_ovf_gmax_studios_hindi_photography

(8) बैटरी और स्टोरेज(Battery & Storage) - निकॉन D850 में EN-EL15a रिचार्जेबल Li-ion बैटरी का उपयोग किया गया है। इसमें आप एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 1840 तस्वीरें ले सकते हैं। जबकि वीडियो(FULL HD) में इसकी बैटरी लाइफ लगभग 70 मिनिट्स है। इसमें आप अलग से मल्टी पावर बैटरी ग्रिप MB-D18 का उपयोग कर एक्स्ट्रा बैटरी लगा सकते हैं। निकॉन D850 हाई रेजॉलूशन कैमरा है। निकॉन ने इसमें 2 कार्ड स्लॉट दिए हैं, एक XQD card और दूसरा UHS II-compliant SD card slot.

nikon_d850_battery_life_review_nikon_d850_hindi_photography_gmax_studios
nikon_d850_card_slots_gmax_studios_nikon_d850_camera_review_hindi

Conclusion - अगस्त 2017 में लॉन्च निकॉन का यह फुल फ्रेम D-SLR कैमरा, आज लगभग डेढ़ साल बाद भी प्रोफेशनल फ़ोटोग्राफर्स और वीडियो ग्राफर्स का चहेता कैमरा बना हुआ हैं। अगर आप ऐसे कैमरे के बारे में सोच रहे हैं, जिसमें फ़ोटो और वीडियो दोनों का बेहतरीन मिश्रण हो, तो यह कैमरा आपके लिए ही है। इसका 45.7 मेगा पिक्सेल सेंसर और ISO के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण यह कैमरा हर प्रकार की फ़ोटोग्राफ़ी के लिए एकदम परफेक्ट कैमरा है, चाहें फास्ट स्पीड शूटिंग हो या फिर 4K वीडियो, निकॉन D850 आपकी हर उम्मीद पर खरा उतरता हैं। वेडिंग, नेचर, वाइल्डलाइफ के साथ-साथ स्पोर्ट्स, एक्शन फ़ोटोग्राफ़ी और वीडियोग्राफी में यह आपके लिए एक बेहतरीन कैमरा होगा। इसका ऑटो फोकस सिस्टम भी अच्छा काम करता है पर उतना नहीं की जो इसे अन्य कैमरा से आगे रखे। निकॉन D850 की डायनामिक रेंज भी अच्छी है, इसके नेचुरल कलर आपकी तस्वीर को और भी प्रभावशाली और ख़ूबसूरत बनाते हैं, अपनी फोटो और वीडियो क्वालिटी के आधार पर यह एक ऐसा आल रॉउंडर कैमरा है जो हर परिस्थिति में शूट के लिए एकदम तैयार रहता है। इसकी कीमत और फ़ीचर्स के अनुसार यह कैमरा आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है |

शैलेन्द्र परिहार अपकमिंग फ़िल्मकार हैं जोह GMAX STUDIOS में कैमरा डिपार्टमेंट से जुड़े हैं |

आप शैलेन्द्र को इंस्टाग्राम में @indiafrom_thirdeye के नाम से पाएंगे |